Thursday, October 21, 2021

Facebook App Name-Change Will Not Deter Lawmaker or Regulatory Scrutiny: Experts

 Facebook's Name-Change Will Not Deter Lawmaker or Regulatory Scrutiny

फेसबुक का नाम बदलने से तकनीकी दिग्गज को अपने सोशल मीडिया ऐप, मार्केटिंग और ब्रांडिंग विशेषज्ञों के कारण होने वाले संभावित नुकसान के आसपास नियामक और सार्वजनिक जांच से दूरी बनाने में सक्षम होने की संभावना नहीं है। टेक प्रकाशन द वर्ज ने मंगलवार को बताया कि कैलिफोर्निया स्थित फर्म अपनी कॉर्पोरेट ब्रांडिंग को बदलने की योजना बना रही है ताकि यह प्रतिबिंबित हो सके कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक होने के साथ-साथ यह एक वैश्विक घरेलू नाम बन गया है, इसमें अब इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे अन्य संपन्न व्यवसाय भी शामिल हैं। और ओकुलस।


कंपनी ने संभावित रीब्रांडिंग पर रिपोर्ट के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इसने इस कहानी के लिए टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।


फेसबुक एक व्हिसलब्लोअर द्वारा हजारों आंतरिक दस्तावेजों को लीक करने के बाद गहन जांच से जूझ रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि इसने ऑनलाइन ध्रुवीकरण में योगदान दिया, जब उसने अपनी सामग्री एल्गोरिदम में बदलाव किए, वैक्सीन हिचकिचाहट को कम करने के लिए कदम उठाने में विफल रहा, और यह जानता था कि लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम को नुकसान पहुंचा है। किशोर लड़कियों का मानसिक स्वास्थ्य।


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अटलांटिक इक्विटीज के एक इंटरनेट विश्लेषक जेम्स कॉर्डवेल ने कहा, "विधायक और राजनेता रीब्रांडिंग द्वारा मूर्ख नहीं बनने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं।"


ब्रांडिंग और मार्केटिंग कंसल्टेंसी, पैगंबर में ब्रांड और एक्टिवेशन के प्रमुख मारिसा मुलविहिल ने कहा, सहायक ब्रांडों को अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने की अनुमति देने के लिए नामकरण एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। लेकिन मीडिया और नियामक केवल इसलिए जांच या सुधार करना बंद नहीं करने जा रहे हैं कि आपने रीब्रांड किया है।

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नई मूल कंपनी का नाम 'मेटावर्स' के निर्माण पर फेसबुक के फोकस को प्रतिबिंबित कर सकता है, द वर्ज ने एक प्रस्तावित डिजिटल दुनिया का जिक्र करते हुए बताया, जहां लोग आभासी वातावरण में स्थानांतरित करने और संचार करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।


विशेषज्ञों ने कहा कि यह फेसबुक के नाम के बारे में संभावित नकारात्मक धारणा को व्हाट्सएप को प्रभावित करने से भी रोक सकता है, जो दुनिया भर में लगभग 2 बिलियन लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप और इसके वर्चुअल रियलिटी ब्रांड ओकुलस को प्रभावित करता है।

Facebook Apps Stores

मुलविहिल ने कहा कि पैगंबर की वार्षिक रैंकिंग के अनुसार, अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए फेसबुक की ब्रांड प्रासंगिकता पिछले कई वर्षों में "तेजी से" गिर गई है।


ब्रांड कंसल्टेंसी फर्म एल्मवुड में रणनीति के प्रमुख डेबोरा स्टैफोर्ड-वाटसन ने कहा, "आप जो नहीं चाहते हैं, वह आपके व्यवसाय के अन्य हिस्सों पर बढ़ने और नकारात्मक प्रभाव डालने के लिए है।"


अन्य बड़ी कंपनियों ने भी इसी तरह के कदम उठाए हैं। Google ने 2015 में अल्फाबेट नामक एक होल्डिंग कंपनी के तहत पुनर्गठित किया, क्योंकि इंटरनेट खोजों के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाने वाली कंपनी ने स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक जैसी महत्वाकांक्षाओं को तेजी से आगे बढ़ाया।


2003 में, सिगरेट विक्रेता फिलिप मॉरिस ने खुद को अल्ट्रिया के रूप में पुनः ब्रांडेड किया, उस समय जब कंपनी के पास क्राफ्ट फूड्स का स्वामित्व था। बाद में इसने खाद्य विभाग को अलग कर दिया।


मुलविहिल ने कहा कि अल्ट्रिया के रूप में रीब्रांड करने के कदम ने सिगरेट ब्रांडों से तंबाकू के नकारात्मक अर्थों को नहीं हटाया, लेकिन इससे क्राफ्ट पर प्रभाव को सीमित करने में मदद मिली।


विशेषज्ञों ने कहा कि रीब्रांड के बाद भी फेसबुक उसी दबाव का सामना करना जारी रखेगा।


विज्ञापन और संचार कार्य करने वाले एक डिज़ाइन स्टूडियो पेंटाग्राम की पार्टनर नताशा जेन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह फेसबुक को नियामकों की जांच या आम जनता के संदेह को कम करने में मदद करेगा, अगर अविश्वास नहीं है।" "विश्वास एक ऐसी चीज है जिसे आपको अर्जित करने की आवश्यकता होती है।"



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